Top 10 Best Place to visit in Thailand - Moments of travel || थाईलैंड का 10 सबसे ज्यादा खुबसुरद स्थान

Top 10 Best Place to visit in Thailand - Moments of travel || थाईलैंड का 10 सबसे ज्यादा खुबसुरद स्थान 



थाईलैंड एनिमेटेड दृश्यों का एक समूह है जिसमें टक-ट्यूक्स के साथ भीड़भाड़ वाले आधुनिक शहरों में शामिल हैं, नारंगी-घूमने वाले भिक्षुओं द्वारा उठाए गए बौद्ध मंदिरों, हस्तशिल्प बेचने वाले पहाड़ी जनजातियों, पारंपरिक खेती वाले गांवों के साथ हरे भरे परिदृश्य और शानदार समुद्र तटों और नीले लैगून के साथ शानदार समुद्र तट। ऐसा मनोरम चित्र बताता है कि थाईलैंड दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल क्यों है। यहाँ थाईलैंड में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों पर एक नज़र है। 

नंबर 1. 


Ko Chang कंबोडिया के साथ सीमा के पास स्थित, कोचांग थाईलैंड में तीसरा सबसे बड़ा द्वीप है और कोचांग मरीन पार्क द्वीपसमूह में सबसे बड़ा है। यह एक पहाड़ी द्वीप है, जो कई झरनों, प्रवाल भित्तियों, वर्षावनों और लंबे सफेद रेतीले समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। दस वर्षों से भी कम समय में, कोइ चांग थाईलैंड में एक प्रमुख पर्यटन स्थल बन गया है, हालांकि अभी भी फुकेत या कोउ समुई जैसे द्वीपों की तुलना में अधिक शांत है। व्हाइट सैंड बीच द्वीप पर सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक है। द्वीप के उत्तर-पश्चिमी कोने पर स्थित, यह Ko Chang पर सबसे लंबा समुद्र तट है।

 नंबर 2.



Chiang Rai थाईलैंड का सबसे उत्तरी शहर Chiang Rai गोल्डन ट्राएंगल के मुख्य वाणिज्यिक केंद्र के रूप में कार्य करता है, जिसमें थाईलैंड, लाओस और म्यांमार की सीमाएँ हैं। हर किसी के लिए कुछ न कुछ प्रदान करने वाला एक व्यस्त शहर, चियांग राय को अक्सर आसपास के क्षेत्र की खोज के लिए एक आधार के रूप में उपयोग किया जाता है। यह शहर उस दिन के दौरान शांत होता है, जब इसके अधिकांश पैकेज टूरिस्ट डे ट्रिप पर निकलते हैं, लेकिन रात में नीयन लाइटों पर रोशनी होती है और स्मारिका स्टालों और रेस्तरां में वसंत आता है। 

नंबर 3. 


Ko Tao थाईलैंड की खाड़ी में एक द्वीप है, और यह मुख्य शहर चुम्फॉन से एक उच्च गति नौका द्वारा पहुँचा जा सकता है। गोताखोरी का आनंद लेने वाले यात्रियों के लिए, कोओ ताओ का द्वीप सही छुट्टी गंतव्य है। लगभग 7000 नए गोताखोर हर साल KoTao पर प्रमाणित होते हैं, जो इसे दुनिया के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है ताकि वे गोताखोरी करना सीख सकें। गोताखोरी आपको कई समुद्री समुद्री प्रजातियों के बीच, बैल की शार्क, ओशन यूटोपिया में पानी के नीचे की विकासवादी मूर्तियां, और कछुओं के बहुत सारे देखने की अनुमति देता है। अन्य लोकप्रिय गतिविधियों में सुंदर द्वीप के आसपास साइकिल चलाना और नौकायन शामिल हैं। 

नंबर 4. 


Railay एक छोटा प्रायद्वीप है जो केवल मुख्य पहुंच से दूर होने वाले उच्च चूना पत्थर चट्टानों के कारण नाव द्वारा सुलभ है। ये चट्टानें दुनिया भर से रॉक पर्वतारोहियों को आकर्षित करती हैं, लेकिन यह क्षेत्र थाईलैंड में अपने खूबसूरत समुद्र तटों और शांत वातावरण के कारण भी एक लोकप्रिय आकर्षण है। Railay पर आवास, सस्ते बंगले से लेकर बैकपैकर और पर्वतारोहियों के साथ प्रसिद्ध जेट-सेट रिसॉर्ट्स तक लोकप्रिय हैं। 

नंबर 5. 


Khao Sok National Park को थाईलैंड के सबसे सुंदर वन्यजीव अभ्यारण्यों में से एक माना जाता है, Khao Sok National Park  में दक्षिणी थाईलैंड के सूरत थानी प्रांत में जंगल के जंगलों, चूना पत्थर के कर्स्ट, नदियों और झीलों को शामिल किया गया है। रिज़र्व थाईलैंड में सबसे अद्भुत वन्यजीवों में से कुछ का घर है जैसे एशियाई हाथियों, टेपर्स और गिबन्स। पार्क में कई पगडंडियाँ हैं जहाँ से पर्यटक जंगल में घूमने के लिए ट्रेकिंग का आनंद लेने का विकल्प चुन सकते हैं, सुंदर झरनों की तस्वीरें खींच सकते हैं, प्राकृतिक पूलों में तैर सकते हैं, और आश्चर्यजनक विस्तारों की प्रशंसा कर सकते हैं। 

नंबर 6. 


Ayutthaya 1350 में स्थापित, Ayutthaya शहर तीन नदियों से घिरा एक द्वीप पर बसा है, जो इसे थाईलैंड की खाड़ी से जोड़ता है। एक बार पृथ्वी पर सबसे शानदार शहर घोषित होने के बाद, प्राचीन सियाम राजधानी एक प्रभावशाली दृष्टि थी, जिसमें तीन महल, 400 से अधिक मंदिर और लगभग 1,000,000 की आबादी थी। 1767 में, बर्मा ने आक्रमण किया और अयुत्या पर विजय प्राप्त की और राजधानी को बैंकॉक ले जाया गया। थाईलैंड जाने वालों के लिए अब खंडहर एक प्रमुख आकर्षण है। यह बैंकॉक के उत्तर में सिर्फ 50 मील की दूरी पर है और ट्रेन या नाव से आसानी से पहुँचा जा सकता है। 


नंबर 7. 


Kanchanaburi पश्चिमी थाईलैंड में स्थित है, कंचनबुरी को कुई नदी पर बने पुल के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है जो कि ऐतिहासिक डेथ राईलवे से बर्मा से जुड़ा हुआ है जिसमें हजारों एशियाई मजदूर और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान POWS की मौत हो गई थी। 1940 के दशक के जापान के कब्जे के दौरान कई संग्रहालय और युद्ध कब्रिस्तान शहर और उसके पुल के बारे में जानकारी देते हैं। Kanchanaburi के बाहर कई राष्ट्रीय उद्यान हैं, जिनमें इरावन नेशनल पार्क भी शामिल है, जिसमें सुंदर दृश्य, झरने और गुफाएँ हैं। 


नंबर 8. 


Chiang Mai उत्तरी थाईलैंड के पहाड़ों से घिरा हुआ है, चियांग माई एक फलता-फूलता शहर है जो अक्सर बैकपैकर और पर्यटकों के बीच बेस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जो रसीला परिदृश्य, पहाड़ी जनजातियों और क्षेत्र के बाहरी रोमांच का पता लगाने के इच्छुक हैं। फिर भी, Chiang Mai  अपने आप में एक बड़ा और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण शहर है जहां ऐतिहासिक और आधुनिक थाई वास्तुकला और परंपराएं सह-अस्तित्व में हैं। ऐतिहासिक केंद्र के चारों ओर चलने से शहर की पुरानी दीवारों और दर्जनों बौद्ध मंदिरों के दृश्य दिखाई देते हैं। हालांकि, इन मंदिरों में से सबसे प्रसिद्ध चियांग माई के बाहर शहर में एक पहाड़ी पर स्थित है। 


नंबर 9. 


Bangkok थाईलैंड की राजधानी शहर और देश का सबसे बड़ा शहर, बैंकॉक, ऊंची इमारतों, प्राचीन मंदिरों और शानदार नाइट क्लब का गुलजार है।जबकि शहर को कभी-कभी शोर-शराबे और वायु प्रदूषण से भरे कंक्रीट के जंगल के रूप में वर्णित किया जाता है, बैंकाक अपनी प्राकृतिक सुंदरता के बिना नहीं है जो इसकी शेष नहरों, हरे भरे स्थानों और फूलों के उष्णकटिबंधीय पौधों में देखा जाता है। प्रसिद्ध पर्यटक सड़क, खाओ सैन रोड, अपनी सस्ती खरीदारी, भोजन और नाइटलाइफ़ के साथ शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। साथ ही याद नहीं किया जाना ग्रैंड पैलेस के मैदान पर पन्ना बुद्ध का पवित्र मंदिर है। 


नंबर 10. 


Ko Phi Phi संभवतः थाईलैंड के सबसे प्रसिद्ध द्वीपसमूह में से एक है। यह एक आश्चर्यजनक प्राकृतिक खाड़ी के लिए सबसे उल्लेखनीय है जिसे लियोनार्डो डिकैप्रियो अभिनीत फिल्म द बीच में फिल्माया गया था। लेकिन जब कई यहाँ आते हैं और उनकी टू-डू सूची के शीर्ष पर यह प्रसिद्ध खाड़ी होती है, तो माया बे से परे फीपी में आपको लुभाने के कई और कारण हैं। Phi Phi के छह द्वीप मोती-सफेद रेत समुद्र तटों और पन्ना पानी के साथ, जबड़ा-सुंदर रूप से सुंदर हैं। असाधारण समुद्री जीवन के बीच अपने दिन तैराकी और स्नॉर्कलिंग में बिताएं या एक लंबी नाव का किराया लें। बंदर बीच के आसपास के टापू एक यात्रा के लायक हैं, गाल के पेड़ से झूलते बंदरों के ढेरों के लिए घर।

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box

और नया पुराने

{getMailchimp} $title={Stay Informed} $text={Subscribe to our mailing list to get the new updates.}